भारत में 5 लाख से कम निवेश वाले 15 बिज़नेस आइडिया

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

क्या आप हमेशा से उद्यमी बनना चाहते थे लेकिन खर्च से परेशान हैं? क्या होगा अगर आप 5 लाख से कम के निवेश के साथ एक लाभदायक व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाते हैं? एक विकासशील अर्थव्यवस्था में और बाजार बढ़ रहा है और सीमित पूंजी वाले महत्वाकांक्षी मालिकों के लिए कई अवसर हैं।

एक हालिया रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने अनुमान लगाया है कि भारतीय सकल घरेलू उत्पाद का 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सा छोटे व्यवसायों द्वारा उत्पन्न होता है और 110 मिलियन से अधिक लोग वहां काम कर रहे हैं।एनएसएसओ ने यह भी माना है कि सूक्ष्म और लघु उद्यम तेजी से बढ़ रहे हैं और महत्वपूर्ण नए व्यवसाय का सृजन कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, सेवा प्रदान करने वाले उद्यम, विनिर्माण व्यवसाय, डोर-टू-डोर सेवाएं, या ग्राहक-विशिष्ट उत्पादों का उत्पादन और बिक्री कुछ ऐसे व्यवसायिक विचार हैं जिन्हें थोड़े से पूंजी निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है लेकिन वे भारी मुनाफे का वादा करते हैं।

इस ब्लॉग में हम भारत में 5 लाख रुपये से कम निवेश के कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडियाज देखने जा रहे हैं जो आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी और प्रेरणा देंगे।

Source link

Jan Sahbha Gita
Author: Jan Sahbha Gita

Leave a Comment

और पढ़ें

  • Buzz4 Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool
  • pilot salary in india